Gazab facts blog me apko azab-gazab baaten, Rochak tathy, Desh-Duniya ki rochak baate, Research fact, scientific fact, Jara hatke, Internet viral, tips and trick, Thought and Quotes or bhi Important facts ki jankari di jati hai.

यह ब्लॉग खोजें

Breaking

शनिवार, 24 नवंबर 2018

Google के बारे में 17 रोचक तथ्य

Google के बारे में रोचक तथ्य । Google ke baare me rochak tathy :-

  Google का इस्तेमाल तो हर कोई व्यक्ति करता है, चाहे उसे छोटी से छोटी चीज या बड़ी से बड़ी चीज के बारे में जानना हो तो हर कोई Google का ही इस्तेमाल करता है। तो मैं आज आपको इस पोस्ट में गूगल के बारे में कुछ रोचक बातें बताने जा राहा हूँ। अगर पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज पोस्ट को आगे शेयर करे |

Google ki baat, google ki tathy, google ki jankari
Google ke baare me
Rochak tathy

1. Google की शुरुआत 1996 में हुआ थी, यानी की गूगल को आज करीब 22 साल पुरे हो चुके है।

2. गूगल का संचालन एक रिसर्च परियोजना के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय कैलिफोर्निया के 2 छात्रों लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी।

3. गूगल के संस्थापक Google को Googol नाम से बनाना चाहते थे परन्तु इसे गलती से Google नाम रख दिया गया।

4. गूगल पर प्रति सेकण्ड 60,000 सर्च किए जाते है। यानी की जब आप Google पर कुछ सर्च कर रहे होते है तो आपके साथ उसी समय 60,000 लोग भी गूगल पर कुछ न कुछ सर्च कर रहे होते है।

5. गूगल डूडल की शुरुआत 1998 में हुए थी। गूगल डूडल के अंतर्गत गूगल किसी महान व्यक्ति का चित्र अपने मुख्य पृष्ठ पर दिखता है।

6. सन् 2005 में गूगल ने Android कंपनी को ख़रीद लिया था। आज के समय में विश्व में सबसे ज्यादा Android प्लेटफॉर्म संचालित डिवाइस खरीदी जा रही है।

7. गूगल के द्वारा हर एक सेकंड में करीब 60 हज़ार से भी ज्यादा कमाई करता है।

8. गूगल का करीब 90% कमाई का स्रोत विज्ञापनों द्वारा होता है। गूगल का मुख्य विज्ञापन प्लेटफॉर्म Adsence है।

9. 2006 में गूगल ने ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट Youtube को ख़रीद लिया।

10. Gmail का आइडिया राजन सेठ ने दिया था, जब वो इंटरव्यू के लिए गए थे। Gmail की शुरुआत अप्रैल फूल के दिन यानि 1 अप्रैल 2004 से हुई थी।

11. गूगल ने सितम्बर 2014 में अपनी सोशल मीडिया वेबसाइट Orkut को बंद कर दिया। यह इसका पहला सोशल नेटवर्क साइट था।

12. हम Google में www.466453.com डोमेन द्वारा भी विजिट कर सकते है, यह 466453 का अर्थ भी गूगल है। दरअसल यह उन मोबाइल की वजह से रखा गया है जिनका भी पैड 123 456 789 0 वाला है। कीपैड मोबाइल में गूगल टाइप करने के लिए 466453 कीज दबाया जाता है।

13. 16 अगस्त 2013 में Google 4 मिनट के लिए बंद ही गया था जिससे पुरे विश्व के इंटरनेट पर 40% की कमी आयी थी।

14. इस समय गूगल में काम करने वाले 20% अनुभवी कर्मचारी ऐसे है जो कभी कॉलेज नही गए है

15. क्या आपको पता है कि गूगल का नाम गूगल रखने से पहले गूगल का जो नाम था वो था "Backrub" बाद में इसका नाम google रखा गया।

16. Google का home page बहुत ही साधरण है यह इसलिए है क्योंकि गूगल के संस्थापक को HTML भाषा का कोई ज्ञान नही था।

17. अगर आप गूगल सर्च करने समय सर्च box में " do a barrel roll" लिख कर गूगल में सर्च करते है तो गूगल का पेज 360° घूम जायेगा।.....अगर यकीन नही होता तो सर्च कर के देख लीजिये।

          उम्मीद करता हूँ कि गूगल के बारे में जो रोचक बाते अपने पढ़ी वो आपको पसन्द आयी होंगी। इसी ही रोचक बातें आपको इसी वेबसाइट पर मिलती रहेंगी। पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें