Gazab facts blog me apko azab-gazab baaten, Rochak tathy, Desh-Duniya ki rochak baate, Research fact, scientific fact, Jara hatke, Internet viral, tips and trick, Thought and Quotes or bhi Important facts ki jankari di jati hai.

यह ब्लॉग खोजें

Breaking

गुरुवार, 22 नवंबर 2018

भारत की कुछ रोचक बातें

Rochak baate, gazab hindi, bhart ki rochak bate, gyan plus
Bhart ke baare me rochak tathy

        भारत की कुछ रोचक बातें। Bhart ki kuch rochak baate :-

   वैसे तो भारत के बारे में हर बात रोचक होती है चाहे वो बात भारत के इतिहास के बारे में हो या टेक्नॉलॉजि या फिर किसी भी क्षेत्र में, भारत के बारे में हर बात कुछ खास ही होती है। तो हम आपको इस पोस्ट में कुछ भारत कुछ रोचक बाते बता रहे है। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

1. भारत में करोडो करोड़पति है। लेकिन भारत में अमीर-गरीब के बीच में काफी अंतर है, इस कारण यहाँ गरीब लोग ज्यादा है।


2. जयपुर में सवाई राजा जयसिंह द्वारा 1724 में बनाई गयी जंतर-मंतर संसार की पत्थर निर्मित सबसे बड़ी वेधशाला है।


3. भारत में स्थित देश की पवित्र नगरी वाराणसी विश्व का सबसे पुराना शहर है।


4. भारत ना सिर्फ अपने देश के सैनिको को सैन्य-प्रशिषण देती है, बल्कि भारत से अब तक 28 देश के सैनिक सैन्य-प्रशिषण ले चुके है।


5. आज से करीब 24 साल पहले 19 नवंबर 1994 भारत की एस्श्वर्या राय मिस वर्ल्ड चुनी गयी थी।

6. करीब 21 साल पहले आज ही के दिन भारत का नाम एक महिला ने रोशन किया, उसका नाम है कल्पना चावल ।  19 नवंबर 1997 को अंतरिक्ष पर पहुचने वाली भारत की प्रथम महिला बनी।

7. तेजस भारत का पहला स्वदेशी फाइटर प्लेन है, जिसका लोहा दुनिया मान रही है। तेजस के पास 2300 किलोमीटर दूरीं करने की क्षमता है और इसकी ईंधन क्षमता 2500 किलोग्राम है। इसका डिजाइन भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा तक किया गया है।

8. नेपाल साउथ एशिया का सबसे पुराना देश है जहा 123 तरह की भाषाएँ बोली जाती है।


9. कोलकाता पुलिस की वर्दी सफेद होती है जबकि पशिचम बंगाल के पुलिस की वर्दी खाकी होती है।

10. चाँद पर पानी के खोज का श्रेय भारत को जाता है। भारत ने ही सितम्बर 2009 को चंद्रयान सेलेलेट की मदद से चाँद की सतह पर पानी होने के संकेत दिये।

11. आपको यह जानकर हैरानी होगी की भारतीय रेलवे में विश्व की सबसे ज्यादा कार्यगत कर्मचारियों वाली संस्था है। भारतीय रेलवे में करीब 16 लाख कर्मचारी कार्यगत  है।

12. भारत के पास करीब 13 लाख सैनिक बल है जोबकि विश्व की तीसरी सबसे बडी सैन्य-बल है।

13. विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म भारत के गोरखपुर में स्थित है जिसकी लम्बाई 1.35 किलोमीटर है।

14.अंगेजो के आने से पहले भारत विश्व का सबसे बड़ा अमीर देश था। इसलिए भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता है। भारत सबसे अमीर देश होने के कारण ही अंगेजो ने भारत में आने का फैसला लिया।
गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के मामले में भारत तीसरे नंबर है। यानि की भारत के लोग वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में तीसरे नंबर पर आते है।

   👍पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं।.👉

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें