Gazab facts blog me apko azab-gazab baaten, Rochak tathy, Desh-Duniya ki rochak baate, Research fact, scientific fact, Jara hatke, Internet viral, tips and trick, Thought and Quotes or bhi Important facts ki jankari di jati hai.

यह ब्लॉग खोजें

Breaking

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2018

Email का आविष्कार

Email का आविष्कार। Email ka aavishkaar :-

◆ ईमेल क्या है | Email kya hai :-

प्राचीन समय में मानव अपनी सुचना पहुचने तथा संचार के लिए अलग-अलग मध्याम का उपयोग करता था लेकिन समय के साथ-साथ नये-नये संचार माध्यमो का आविष्कार होता गया और इन आविष्कारो का प्रचलन और तेज़ी से बढ़ता गया।
कुछ वर्ष पहले किसी दुरस्त व्यत्कि को अपनी बात पहुचाने  या सुचना देने के लिए खत या चिट्ठी का प्रयोग किया जाता था। जिसमें पैसों के साथ-साथ समय की भी काफी बर्बादी होती थी, और फिर सन्देश को भी वापस आने में भी बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता था, कभी तो सन्देश को पहुचने या आने में महीनो लग जाता था।
               लेकिन इन सब झंझट से तक राहत मिली जब Email का आविष्कार हुआ। जिससे की दुनिया के किसी भी कोने बैठे व्यत्कि तक सूचना पल भर में पहुँच जाती थी, और तुरन्त ही उसका जबाब भी प्राप्त हो जाता है।

      Click here👉  Amazon best deal


Email का पूरा नाम - इलेक्ट्रॉनिक मेल है।
Email के माध्यम से आज हम अपनी सूचनाओं को Text, Audio, या Video के रूप में दुनिया में कही भी Mobile, Computer के माध्यम से कही भी पंहुचा सकते है।
ईमेल की खोज, ईमेल अकाउंट बनाये, ईमेल की भारत में शुरुआत
Email ka aavishkaar

◆ Email का आविष्कार ।  Email ka aavishkaar :-

आपको ये जानकर गर्व होगा की जिसने Email का आविष्कार किया वे एक भारतीय ही है जिनका नाम शिवा अय्यादुराई है। 30 अगस्त 1982 में इन्होंने ईमेल का आविष्कार किया तब इनकी उम्र मात्र 14 साल की थी।
शिवा अय्यदुराई मूल रूप से भारतीय है इसका जन्म मुम्बई में हुआ था। 7 साल की उम्र में ये परिवार के साथ अमेरिका चले गए। इनकी ग्रेजुएशन अमेरिका में ही पूरी हुई थी।

न्यूजर्सी स्थित लिविंग्स्टन हाईस्कूल में पढ़ाई के दौरान यूनिवर्सटी ऑफ़ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के लिए अय्यादुराई ने ईमेल प्रणाली में अपना काम शुरू किया। इस काम में उनको 1978 में कामयाबी मिली और पूरी तरह इंटर ऑफिस मेल प्रणाली विकसित की उन्होंने इसे 'Email' नाम दिया और 1982 में इसे कॉपीराइट किया।

◆ Email सेवा की भारत में शुरुआत।  Email seva ki bhart me shuruwat :-

भारत में ईमेल सेवा की शुरुआत क का श्रेय सबीर भाटिया को जाता है।
आपको ये जानकर और भी गर्व होगा कि सबीर भाटिया ने ही दुनिया में पहली Web-mail की शुरुआत भी सबीर भाटिया ने की थी जो कि एक भारतीय ही थे।
Internet की दुनिया में पहली web-mail सेवा हॉट-मेल (Hot-mail) थी, इसकी शुरुआत 1996 में कैलिफोनिया में सबीर भाटिया ने ही की थी।

हॉट-मेल सेवा के बाद मार्किट में अन्य और भी ईमेल सर्विस मार्किट में आ गयी जैसे Gmail, Yahoo mail आदि।
किसी भी व्यत्कि को ईमेल भेजने के लिए आपके आप ईमेल अकाउंट होना जरुरी है।

ईमेल अकाउंट कैसे बनाये | Email Acount kaise bnaye :- 

● Email Signup kaise kre :-
New Email Acount बनाने के आपको सबसे पहले आपको अपने Mobile या Desktop में Google ओपन करना होगा, उसमे आप Google Email सर्च करके न्यू अकाउंट करके अपना नया अकॉउंट बना सकते है इसके लिए आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। 

ईमेल बनाना के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई पेमेंट की कोई जरूरत नही है, ईमेल अकाउंट फ्री में बनता है,।
Free Mail Service Provider :-
1) Gmail
3) Outlook
4) Zoho mail


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें